देश

विश्व आदिवासी दिवस पर देश भर में आक्रोश दिवस के रूप में मनाया जायेगा – कंही नृतक टीम,डीजे के साथ मनाने की कर रहे तैयारी।

मध्यप्रदेश, विश्व आदिवासी दिवस 09 अगस्त 2023 को पूरे विश्व में प्रतिवर्ष की तरह मनाया जायेगा, लेकिन भारत देश के विभिन्न आदिवासी बाहुल्य राज्यों में आदिवासी समाज में हो रहे अमानवीय अत्चाचारों के विरोध में सांस्कृतिक वेश भूषा में आक्रोश रैली निकालकर अपना आक्रोश व्यक्त करेंगें और शासन प्रशासन को ज्ञापन सौंपेगें। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार कुछ आदिवासी संगठन आदिवासी दिवस पर सांस्कृतिक नृत्य दल एंव डी जे आदि रैली में सम्मलित कर कार्यक्रम का आयोजन कर रहे है, पूरे देश में जंहा आक्रोश के रूप में मनाया जा रहा है, वंही कुछ जगह उत्सव के रूप में मनाने की तैयारी चल रही है। 

बिरसा ब्रिगेड ने 09 अगस्त भारत बंद की घोषणा की

बिरसा ब्रिगेड ने मणिपुर में कुकी और नागा आदिवासियों पर हो रहे अत्याचार, बलात्कार, आदिवासी महिलाओं को नग्न कर जुलुस निकालना उनके उनके साथ अमानवीय व्यवहार करना अत्याचार करना, मध्यप्रदेश में आदिवासी युवक पर पेशाब करना, हत्या करना, जमीन छीनना, अनेको ऐसी घटनाओं को लेकर बिरसा ब्रिगेड के संचालक सतीश पेन्द्राम के द्वारा आदिवासी दिवस पर भारत बंद करने का आव्हान किया गया है।

कोयतोड़ गोंडवाना महासभा मध्यप्रदेश ने विश्व आदिवासी दिवस पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर पूर्णतः रोक लगाने समस्त मध्यप्रदेश जिला ईकाईयों को लिखा संदेश।

कोयतोड़ गोंडवाना महासभा मध्यप्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष रामसिंह कोकड़िया ने मणिपुर में कुकी और नागा आदिवासियों पर हो रहे अत्याचार, बलात्कार अमानवीय व्यवहार एंव मध्यप्रदेश में आदिवासी समाज पर हो रहे अमानवीय अत्याचार, हत्या जैसी घटनाओं को लेकर विश्व आदिवासी दिवस पर सभी जिला ईकाईयों को संदेश भेजा है कि इस वर्ष आदिवासी दिवस पर सांस्कृतिक कार्यक्रम, डी जे पर नाच गान ना किया जावे कार्यक्रम में विचार उदबोधन कर समाज को जाग्रत किया जावे।

आदिवासी समन्वय समीति भारत ने भी आदिवासी दिवस पर नाच गाने का आयोजन न करने की अपील की

रांची, आदिवासी समन्वय समीति भारत की राष्ट्रीय बैठक 30 जुलाई रांची झारखण्ड में आयाजित थी बैठक में समन्वयक देव कुमार धान ने आदिवासी समाज पर हो रहे अमानवीय घटनाओं को लेकर विश्व आदिवासी दिवस पर नाच गाने का आयोजन न करने की अपील सगा समाज से की है, साथ ही आदिवासी दिवस को आक्रोश दिवस के रूप में मनाया जावे का संदेश दिया।

खरगोन जिले में पूर्णतः डी जे पर प्रतिबंध
खरगोन जिले में आदिवासी संगठनों ने मणिपुर घटना के विरोध में विश्व आदिवासी दिवस पर डी जे  पर पूर्णतः प्रतिबंध किया।

बैतूल जिले में सांस्कृतिक कार्यक्रम उत्साह नहीं होगा, आक्रोश रैली एंव ज्ञापन कार्यक्रम
बैतूल, समस्त आदिवासी समाज संगठन बैतूल ने निर्णय लिया कि मणिपुर में महिलाओं के साथ अमानवीय घटना एंव मध्यप्रदेश में हो रहे अमानवीय घटनाओं के विरोध में 09 अगस्त आदिवासी दिवस पर पूरे जिले में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जाऐंगें का निर्णय लिया गया जिला मुख्यालय में आदिवासी आक्रोश रैली निकाल कर राष्ट्रपति महोदय एंव राज्यपाल महोदय जी के नाम ज्ञापन प्रेषित किया जावेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button